Important Current Affairs 3 January 2020 in Hindi PDF Free Download

0

Current Affairs 3 January 2020 in Hindi PDF – हमारी आज की यह पोस्ट Most Important है प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालो के लिए । इसमें हम Current Affairs 3 January 2020 in Hindi PDF के बारे में बतायेगे । अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो हमारी यह पोस्ट अंत तक पढ़े ।

Current Affairs 3 January 2020 in Hindi PDF
Current Affairs 3 January 2020 in Hindi PDF

Current Affairs 3 January 2020 in Hindi PDF

1. किस सिख गुरु के जन्म दिवस को प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जाता है?

उत्तर – गुरु गोबिंद सिंह

सिख संप्रदाय के 10वें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह जी के जन्म दिवस को प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जाता है। पारंपरिक सिख कैलेंडर के अनुसार गुरु गोबिंद सिंह का जन्म दिवस इस बार 2 जनवरी को मनाया गया। वे 9 वर्ष की आयु में 10वें सिख गुरु बने थे। वे गुरु तेग बहादुर की हत्या के बाद गुरु बनाये गये थे।

2. वित्त वर्ष 2019-20 की पहली छमाही में भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का सबसे बड़ा स्त्रोत कौन सा देश था?

उत्तर – सिंगापुर

हाल ही में सरकार द्वारा जारी डाटा के मुताबिक वित्त वर्ष 2019-20 की पहली छमाही में सिंगापुर भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का सबसे बड़ा स्त्रोत था, इस अवधि में सिंगापुर से 8 अरब डॉलर का निवेश आया। इस सूची में दूसरे स्थान पर मॉरिशस है, मॉरिशस से 6.36 अरब डॉलर का निवेश आया है। इसके बाद अमेरिका, नीदरलैंड्स और जापान का स्थान है। इस वर्ष प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में भारत विश्व के सबसे लोकप्रिय स्थानों में एक रहा। सरकार ने हाल ही में कोयला उत्खनन तथा अनुबंधन विनिर्माण के क्षेत्र में छूट दी है।

3. इसरो तमिलनाडु में SSLV के लिए दूसरा लांच पोर्ट स्थापित करेगा, SSLV का पूर्ण स्वरुप क्या है?

उत्तर –  स्माल सैटेलाइट लांच व्हीकल

इसरो दक्षिण तमिलनाडु में तूतिकोड़ी में दूसरा लांच पोर्ट स्थापित करेगा। इसके लिए तमिलनाडु सरकार लगभग 2300 एकड़ भूमि की व्यवस्था करेगी। इस नए पोर्ट से स्माल सैटेलाइट लांच व्हीकल (SSLV) लांच किये जायेंगे। SSLV की सहायता से 500 किलोग्राम तक के पेलोड को अन्तरिक्ष में ले जाया जा सकता है।

4. इसरो द्वारा की गयी घोषणा के मुताबिक चंद्रयान-3 परियोजना की अनुमानित लागत कितनी है?

उत्तर – 600 करोड़ रुपये

भारतीय अंतिरक्ष अनुसन्धान संगठन ने हाल ही में देश के तीसरे चन्द्रमा मिशन “चंद्रयान-3” की पुष्टि की है। सरकार ने “चंद्रयान-3” को मंज़ूरी दे दी है, इस परियोजना की कुल लागत 600 करोड़ रुपये से अधिक आएगी। इस मिशन को इस वर्ष के अंत तक अथवा अगले वर्ष के आरम्भ में लांच किया जा सकता है।

5. 17 जनवरी, 2020 को इस वर्ष का प्रथम उपग्रह लांच किया जाएगा, इस उपग्रह का नाम क्या है?

उत्तर –  GSAT-30

इसरो के चेयरमैन ने हाल ही में घोषणा की है कि 17 जनवरी, 2020  को भारत एक भारी उपग्रह GSAT-30 को लांच करेगा। यह उपग्रह 2020 में भारत द्वारा लांच किया जाने वाला प्रथम उपग्रह होगा। इस उपग्रह को फ्रेंच गुयाना से एरियन 5ECA लांच व्हीकल की सहायता से लांच किया जाएगा। यह एक संचार उपग्रह है।


अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप पर शेयर करना ना भूलें। नई पोस्ट की सूचनाएं सबसे पहले पाने के लिए, लाल रंग के आइकन को दबाकर हमारी वेबसाइट की सदस्यता लें। वेबसाइट की सदस्यता बिल्कुल मुफ्त है। अगर आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करते हैं तो आपको अपने फ़ोन और कंप्यूटर पर हमारी नयी पोस्ट सबसे पहले प्राप्त होगी ।

हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक जरूर करे। सभी पीडीएफ जो यहां प्रदान किए गए हैं, केवल शिक्षा के उद्देश्य से हैं। कृपया उन्हें अपने ज्ञान के निर्माण के लिए उपयोग करें और उन्हें वाणिज्यिक न बनाएं।

हम आपसे हमारी कड़ी मेहनत का सम्मान करने का अनुरोध करते हैं। हम यहां सबकुछ नि: शुल्क प्रदान कर रहे हैं। Sarkariguides.com यहां किसी भी सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं लेगा। यदि आप UPSC क्षेत्र में नए हैं, तो हम आपको बेहतर समझ के लिए UPSC Prelims और UPSC Mains और UPSC वैकल्पिक और टेस्ट सीरीज़ [Prelims / Mains] और पत्रिका के बारे में जानने की सलाह देते हैं।

हमारे सभी विज्ञापन निर्णायक विज्ञापन हैं [हम गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं करते हैं] और यदि किसी को वेबसाइट या विज्ञापनों से कोई समस्या है, तो कृपया मुझसे संपर्क करें [email protected]gmail.com .

Sarkariguides.com इस पुस्तक का मालिक नहीं है, न ही इसे बनाया गया है और न ही इसे प्रतिबंधित किया गया है। हम सिर्फ इंटरनेट पर पहले से उपलब्ध लिंक प्रदान कर रहे हैं। अगर किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई मुद्दा है तो कृपया हमसे संपर्क करें। धन्यवाद।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.