Important Current Affairs 9 January 2020 in Hindi PDF Free Download

0
48

Current Affairs 9 January 2020 in Hindi PDF – हमारी आज की यह पोस्ट Most Important है प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालो के लिए । इसमें हम Current Affairs 9 January 2020 in Hindi PDF के बारे में बतायेगे । अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है तो हमारी यह पोस्ट अंत तक पढ़े ।

Current Affairs 9 January 2020 in Hindi PDF

Today Current Affairs 9 January 2020 in Hindi PDF

1. ‘सी.के. नायुडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ किस भारतीय क्रिकेटर को प्रदान किया जायेगा?

उत्तर – के. श्रीकांत

पूर्व भारतीय क्रिकेटर कृष्णामचारी श्रीकांत को BCCI ने प्रतिष्ठित सम्मान ‘सी.के. नायुडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ के लिए चुना है। के. श्रीकांत ने 1981 से 1992 तक देश का प्रतिनिधत्व किया। उनके अलावा भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा को भी इस सम्मान के लिए चुना गया है। यह सम्मान 12 जनवरी, 2020 को प्रदान किया जायेगा।

2. IRDAI द्वारा लांच की गयी अनिवार्य मानक व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा पालिसी का नाम क्या है?

उत्तर – आरोग्य संजीवनी

भारतीय बीमा नियामक व विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने हाल ही में सभी बीमा कंपनियों को एक मानक व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा पालिसी उपलब्ध करवाने के लिए कहा है, इस पालिसी का नाम ‘आरोग्य संजीवनी पालिसी’ रखा गया है। इस पालिसी को 1 अप्रैल, 2020 से उपलब्ध करवाया जाएगा, इस पालिसी का लाभ 18 से 65 वर्ष के लोग ले सकते हैं, इस पालिसी के अंतर्गत 1 लाख से 5 लाख रुपये तक का बीमा करवाया जा सकता है।

3. 2022 राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन किस शहर में किया जाएगा?

उत्तर – बिर्मिंघम

राष्ट्रमंडल खेल 2022 का आयोजन इंग्लैंड के बिर्मिंघम शहर में किया जाएगा, यह ऐसा तीसरा मौका जब इंग्लैंड इस इवेंट का आयोजन करेगा। इन खेलों का आयोजन 27 जुलाई से 7 अगस्त, 2020 के बीच किया जाएगा।
हाल ही में भारत ने राष्ट्रमंडल शूटिंग और आर्चरी इवेंट का आयोजन करने के लिए प्रस्ताव भेजा है।

4. इसरो द्वारा लांच की जाने वाली नई उपग्रह श्रृंखला का नाम क्या है?

उत्तर – IDRSS

इसरो का नया उपग्रह IDRSS (Indian Data Relay Satellite System) पृथ्वी की निम्न कक्षा में भारतीय उपग्रहों को ट्रैक करेगा। यह एक नई उपग्रह श्रृंखला है जो अन्तरिक्ष में भारत की परिसंपत्तियों के बीच संचार स्थापित करेगी।

5. भारतीय संविधान का कौन सा अनुच्छेद अल्पसंख्यकों को शैक्षणिक संस्थान स्थापित करने का अधिकार देता है?

उत्तर – अनुच्छेद 30

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 30 धार्मिक तथा भाषाई अल्पसंख्यकों को शैक्षणिक संस्थान स्थापित करने तथा उसका संचालन करने के अधिकार प्रदान करता है। हाल ही में यह अनुच्छेद सुर्ख़ियों में रहा क्योंकि सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में स्पष्ट किया है कि अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थानों में अध्यापकों की नियुक्ति का नियमन सरकार द्वारा किया जा सकता है, यह अनुच्छेद 30 का उल्लंघन नही होगा।


अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप पर शेयर करना ना भूलें। नई पोस्ट की सूचनाएं सबसे पहले पाने के लिए, लाल रंग के आइकन को दबाकर हमारी वेबसाइट की सदस्यता लें। वेबसाइट की सदस्यता बिल्कुल मुफ्त है। अगर आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करते हैं तो आपको अपने फ़ोन और कंप्यूटर पर हमारी नयी पोस्ट सबसे पहले प्राप्त होगी ।

हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक जरूर करे। सभी पीडीएफ जो यहां प्रदान किए गए हैं, केवल शिक्षा के उद्देश्य से हैं। कृपया उन्हें अपने ज्ञान के निर्माण के लिए उपयोग करें और उन्हें वाणिज्यिक न बनाएं।

हम आपसे हमारी कड़ी मेहनत का सम्मान करने का अनुरोध करते हैं। हम यहां सबकुछ नि: शुल्क प्रदान कर रहे हैं। Sarkariguides.com यहां किसी भी सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं लेगा। यदि आप UPSC क्षेत्र में नए हैं, तो हम आपको बेहतर समझ के लिए UPSC Prelims और UPSC Mains और UPSC वैकल्पिक और टेस्ट सीरीज़ [Prelims / Mains] और पत्रिका के बारे में जानने की सलाह देते हैं।

हमारे सभी विज्ञापन निर्णायक विज्ञापन हैं [हम गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं करते हैं] और यदि किसी को वेबसाइट या विज्ञापनों से कोई समस्या है, तो कृपया मुझसे संपर्क करें sarkariguides@gmail.com .

Sarkariguides.com इस पुस्तक का मालिक नहीं है, न ही इसे बनाया गया है और न ही इसे प्रतिबंधित किया गया है। हम सिर्फ इंटरनेट पर पहले से उपलब्ध लिंक प्रदान कर रहे हैं। अगर किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई मुद्दा है तो कृपया हमसे संपर्क करें। धन्यवाद।

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here