Dainik Bhaskar ePaper | Dainik Bhaskar Daily Newspaper in Hindi Free

dainik bhaskar e Paper – दैनिक भास्कर एक भारतीय हिंदी भाषा का दैनिक समाचार पेपर है जो भारत का सबसे बड़ा परिचालित दैनिक समाचार पेपर है। यह दैनिक भास्कर समूह, भारत की सबसे बड़ी प्रिंट मीडिया कंपनी के स्वामित्व में है। 1958 में भोपाल में शुरू हुआ, इसका विस्तार 1983 में दैनिक भास्कर के इंदौर संस्करण के शुभारंभ के साथ हुआ। आज, दैनिक भास्कर समूह हिंदी, अंग्रेजी, मराठी और गुजराती में 63 संस्करणों के साथ 14 राज्यों में मौजूद है।

Dainik Bhaskar ePaper  Dainik Bhaskar Daily Newspaper in Hindi Free

About dainik bhaskar epaper

दैनिक भास्कर को 1948 में हिंदी भाषा के दैनिक समाचार पेपर की आवश्यकता को पूरा करने के लिए लॉन्च किया गया था। यह भोपाल में सुबाह सेवरे और ग्वालियर में गुड मॉर्निंग इंडिया के नाम से लॉन्च हुआ। 1957 में, पेपर का नाम बदलकर भास्कर समचार रखा गया।

1958 में, इसे दैनिक भास्कर नाम दिया गया। भास्कर शब्द का अंग्रेजी में अर्थ होता है “द राइजिंग सन”। अपने उगते सूरज के साथ, एक उज्ज्वल भविष्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए था।

1995 तक, दैनिक भास्कर मध्य प्रदेश में नंबर 1 अखबार के रूप में उभरा था और एक पाठक सर्वेक्षण द्वारा भारत में सबसे तेजी से बढ़ते दैनिक घोषित किया गया था। अखबार ने एमपी के बाहर विस्तार करने का फैसला किया, और सबसे अधिक क्षमता वाले बाजार के रूप में राजस्थान की राजधानी जयपुर की पहचान की।

1996 में, दैनिक भास्कर का लक्ष्य 50,000 प्रतियों के साथ अपने पहले दिन जयपुर को नंबर 2 अखबार के रूप में दर्ज करना था। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, 700 सर्वेक्षकों की एक इन-हाउस टीम ने जयपुर में 200,000 संभावित अखबारों के घरों का सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण के फीडबैक के आधार पर, वे सर्वेक्षण में दिखाए गए प्रत्येक घर में समाचार पेपर का एक प्रोटोटाइप दिखाने के लिए वापस चले गए और उन्हें अग्रिम सदस्यता का विकल्प दिया।

Type Daily newspaper
Format Broadsheet
Owner(s) D B Corp Ltd.
Founded 1948; 71 years ago; as Subah Savere in Bhopal and Good Morning India in Gwalior
1957; 62 years ago; as Bhaskar Samachar
1958; 61 years ago; as Dainik Bhaskar
Language Hindi
Headquarters Bhopal, Madhya Pradesh.
Circulation 3,813,271 Daily (as of July – December 2016)
Website www.bhaskar.com

अमर उजाला, भारत में प्रतिदिन वितरित होने वाला एक हिंदी-दिवस है। सात राज्यों में इसके 19 संस्करण हैं और 167 क्षेत्रों को कवर करने वाला एक यूनियन डोमेन है। इसकी लगभग दो मिलियन प्रतियाँ हैं। राजस्थान पत्रिका, पूर्व नेता के पास उस समय लगभग 100,000 प्रतियों का प्रचलन था। दैनिक भास्कर ने जोधपुर, बीकानेर, कोटा, उदयपुर, और अजमेर सीकर सहित राजस्थान के अन्य शहरों में इसी तरह के मॉडल को सफलतापूर्वक अपनाया और 1999 तक पूरे राज्य का नंबर 1 शहरी अखबार बन गया

dainik bhaskar epaper edition

अगला टारगेट चंडीगढ़ था। इसने जनवरी 2000 में एक ग्राहक सर्वेक्षण शुरू किया, जिसमें 220,000 परिवार शामिल थे। उस समय, चंडीगढ़ में अंग्रेजी भाषा के अखबारों ने हिंदी अखबारों को छः गुना बढ़ा दिया, जिसमें द ट्रिब्यून लगभग 50,000 प्रतियों के संचलन वाला नेता था। दैनिक भास्कर के सर्वेक्षण ने सुझाव दिया कि चंडीगढ़ के निवासी गुणवत्ता की धारणा के कारण अंग्रेजी समाचार पत्रों को पसंद करते हैं। नतीजतन, अखबार ने हिंदी और अंग्रेजी को मिलाकर, डिजाइन में स्थानीय चंडीगढ़ बोली को शामिल किया। दैनिक भास्कर ने चंडीगढ़ में मई 2000 में 69,000 प्रतियों के साथ लॉन्च किया और इसे शहर में नंबर 1 बना दिया।

जून 2000 में, दैनिक भास्कर ने 271,000 प्रतियों के साथ हरियाणा में प्रवेश किया।

2006 में, दैनिक भास्कर ने पंजाब में अमृतसर और जालंधर संस्करणों के साथ लॉन्च किया और पहले दिन स्थापित खिलाड़ियों को विस्थापित करते हुए नंबर 1 अखबार बन गया। बाद में, इसने पंजाब में लुधियाना और भटिंडा में अपनी उपस्थिति बढ़ाई।

2010 में, दैनिक भास्कर ने रांची संस्करण के शुभारंभ के साथ झारखंड के बाजार में प्रवेश किया, इसके बाद जमशेदपुर और धनबाद संस्करण भी आए।

जनवरी 2014 में, दैनिक भास्कर ने पटना में एक सफल लॉन्च के साथ बिहार में प्रवेश किया। इसके बाद 2015 में मुज़फ़्फ़रपुर, भागलपुर और गया संस्करणों का शुभारंभ हुआ।

अप्रैल 2014 में, दैनिक भास्कर समूह ने उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन हिंदी संस्करण लॉन्च किया।

जून 2017 में, दैनिक भास्कर ने तीन अलग-अलग प्लेटफार्मों यानी एंड्रॉइड, आईफोन और विंडोज पर अपने हिंदी न्यूज एप लॉन्च किए। दैनिक भास्कर के मध्य प्रदेश में पांच संस्करण, उत्तर प्रदेश में एक संस्करण, छत्तीसगढ़ में चार संस्करण, राजस्थान में 12 संस्करण, हरियाणा में तीन संस्करण, पंजाब में चार संस्करण, बिहार में चार संस्करण, झारखंड में तीन संस्करण और चंडीगढ़ में एक-एक संस्करण हैं। एचपी, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर। Dainik Bhaskar epaper

Dainik Bhaskar epaper State Wise Edition

dainik bhaskar epaper magazine

यहाँ पर आप dainik bhaskar eMagazine को भी पढ सकतें है। यदि आप Magazine को पढने में रूचि रखतें है। ये Magazine हमेंशा Update होती रहती है।

महत्वपूर्ण मैगजीन

dainik bhaskar epaper in Hindi App

दैनिक भास्कर अखबार ई-पेपर हिंदी में पढ़ने के लिए बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • दैनिक भास्कर प्लस ऐप को गूगल प्ले स्टोर या किसी अन्य ऐप स्टोर से डाउनलोड करें
  • दैनिक भास्कर प्लस ऐप खोलें और दैनिक भास्कर प्लस के प्राइम सेक्शन में जाएँ
  • अब ई-पेपर पर क्लिक करें, वहां आपको विभिन्न राज्यों के ई-पेपर मिल सकते हैं और राज्य का चयन करके आप अपना विशिष्ट क्षेत्र / शहर संस्करण चुन सकते हैं
  • विशिष्ट तिथि के समाचार पेपर को चुनने के लिए, तीन डॉट आइकन के ऊपर दाईं ओर क्लिक करें, आप अपनी पसंद की तारीख का चयन कर सकते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप पर शेयर करना ना भूलें। नई पोस्ट की सूचनाएं सबसे पहले पाने के लिए, लाल रंग के आइकन को दबाकर हमारी वेबसाइट की सदस्यता लें। वेबसाइट की सदस्यता बिल्कुल मुफ्त है। अगर आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करते हैं तो आपको अपने फ़ोन और कंप्यूटर पर हमारी नयी पोस्ट सबसे पहले प्राप्त होगी  हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक जरूर करे।

सभी पीडीएफ जो यहां प्रदान किए गए हैं, केवल शिक्षा के उद्देश्य से हैं। कृपया उन्हें अपने ज्ञान के निर्माण के लिए उपयोग करें और उन्हें वाणिज्यिक न बनाएं। हम आपसे हमारी कड़ी मेहनत का सम्मान करने का अनुरोध करते हैं। हम यहां सबकुछ नि: शुल्क प्रदान कर रहे हैं। Sarkariguides.com यहां किसी भी सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं लेगा। यदि आप UPSC क्षेत्र में नए हैं, तो हम आपको बेहतर समझ के लिए UPSC Prelims और UPSC Mains और UPSC वैकल्पिक और टेस्ट सीरीज़ [Prelims / Mains] और पत्रिका के बारे में जानने की सलाह देते हैं।

Leave a Comment