India Year Book 2020 PDF Free Download

0
94
India Year Book 2020 PDF

India Year Book 2020 PDF in Hindi Free Download –  दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की हम आप सभी छात्रों के लिए प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी शेयर करते हैं । आज हम आप सभी के साथ India Year Book 2020 PDF in Hindi Free Download शेयर कर रहे है ।

India Year Book 2020 PDF

 

जो छात्र विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं वह सभी छात्र इस PDF की मदद से अपने होने वाले आगामी परीक्षाओं की तैयारी अच्छे ढंग से कर सकते हैं । दोस्तों आप सभी इस PDF को नीचे बटन के माध्यम से क्लिक कर के आसानी के साथ डाउनलोड कर सकते हैं ।

IAS 2020 की परीक्षा के लिए India Year Book कैसे पढ़ें?

भारत 2020 ईयर बुक भारत में वर्तमान मामलों का सबसे व्यापक रूप है और इसलिए पिछले कुछ वर्षों में सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए इसे पढ़ने का महत्व काफी बढ़ गया है। यहां, आज हम इंडिया ईयर बुक 2020 का अध्ययन करने के लिए रणनीति को आप लोगो के साथ शेयर करने जा रहे है।

सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी में Bharat 2020 Book  काफी मददगार साबित हो सकती है। यह IAS Pre के आंकड़ों और नवीनतम विकास के लिए एक संदर्भ पुस्तक के रूप में कार्य करता है। लेकिन भारत वर्ष पुस्तक को चुनिंदा रूप से पढ़ा जाना चाहिए ताकि समय में इसे प्रभावी ढंग से कवर किया जा सके।

India Year Book 2020 PDF in Hindi Free Download

India Year Book 2019 एक बहुत व्रह्द किताब है जिसे पूरी तरह याद रखना संभव नही है, इसलिए सभी IAS उम्मीदवारों को पहले गत् वर्षो में पूछे गए उन सवालो को पढ़ना चाहिए जिन्हें इंडिया ईयर बुक से पूछा गया है। उदाहरण के लिए, इंडिया ईयर बुक के पर्यावरण अध्याय से प्रश्न प्रायः IAS परीक्षा में पूछे गए हैं।

इस किताब को पढ़ने से पहले, IAS के गत् वर्षों में पूछे गए प्रश्नों को अच्छी तरह से पड़ना चाहिए, फिर उन प्रश्नों को इस किताब के विषय वस्तु के अनुसार सूचीबद्ध करके पढ़ना चाहिए। ऐसा करने से प्रश्नों का अभ्यास होगा जिससे छात्रों के  परीक्षा से सम्बंधित दृष्टिकोण को विकसित करने में मदद करता है.

विषय सूची अध्यायइंडिया ईयर बुकसे
भारतीय नीति, अधिकारों के मुद्दों और सामाजिक विकास 2. राष्ट्रीय प्रतीक 3. राजनीति 20. कानून और न्याय 10. शिक्षा 15. खाद्य और नागरिक आपूर्ति 16. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण 21. श्रम, कौशल विकास और रोजगार 23. योजना 24. ग्रामीण और शहरी विकास 28. कल्याण
भूगोल, पर्यावरण और विज्ञान और प्रौद्योगिकी 1. भूमि और लोग 4. कृषि 12. पर्यावरण 25. वैज्ञानिक और तकनीकी विकास 27. जल संसाधन 30. राज्य और संघ शासित प्रदेशों
अर्थव्यवस्था और विकास 8. संचार और सूचना प्रौद्योगिकी 11. ऊर्जा 17. आवास 19. उद्योग 26. परिवहन
अंतर्राष्ट्रीय संबंध और रक्षा 9. रक्षा 18. भारत और विश्व
सामान्य ज्ञान और विविध 5. संस्कृति और पर्यटन 22. मास कम्युनिकेशन 29. युवा मामलों और खेल 30. राज्य और संघ शासित प्रदेशों 31. राष्ट्रीय घटनाक्रम की डायरी 32. सामान्य सूचना

इंडिया ईयर बुक को पूरी पढ़ने के बजाय,इस किताब को विषय- अनुसार पढ़ना चाहिए ।  ऊपर  दी गयी टेबल इंडिया ईयर बुक को विषय- अनुसार पढ़ने में छात्रों को  मारगदर्शन प्रदान कर  सकती  है जैसे कि कौनसा अध्याय किस विषय में पढ़ना चाहिए।

Content in India Year Book 2020 PDF in Hindi

सिविल सर्विसेज उम्मीदवारों को India Year Book 2020 PDF में दिए गयी जानकारी का उपयोग बहुत ही अच्छे तरीके से करना चाहिए ऐसे अनावश्यक तथ्यों और आंकड़ों को न पढ़े और उन बिंदुओं पर ध्यान न दे जो IAS परीक्षा के लिए बहुत उपयोगी नहीं हैं।

तो आईये जानते है कि इंडिया ईयर बुक को पढ़ने के लिए किन किन बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए:

  • सबसे पहले NCERT से विषय की मूल बातें पढ़ने के बाद, भारत 2020 ईयर बुक के चयनात्मक अध्यायों को पढ़ना शुरू करें।
  • उन संगठनों पर दिए गए आंकड़े जो नोट करना महत्वपूर्ण हैं जो पहले  पूछे जा चुके है, उन संगठनो का उद्देश्य, निर्माण और भविष्य की संभावनाएं पढ़े, न कि विस्तृत आंकड़े।
  • इंडिया ईयर बुक में उल्लेखित सभी नए बिल / अधिनियम / कानून को prs.org वेबसाइट से अलग से पढ़ा जाना चाहिए और उम्मीदवारों को इन नए बिलों पर अलग-अलग नोट्स भी बना लेने चाहिए।
  • इंडिया ईयर बुक में उल्लिखित नीतियां और योजनाएं IAS prelims और IAS mains दोनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं, लेकिन यहां भी उम्मीदवारो को  उन चुनिंदा योजनाओ को पहले पढ़ना चाहिए जो की  सामाजिक कल्याणकारी योजना है.
  • IAS prelims के अनुसार, केवल पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, उद्योग, भूगोल से संबंधित अध्यायो को प्राथमिकता दी जानी चाहिए I IAS prelims के परिणाम के बाद भी बाकी किताबें पढ़ी जा सकती हैं।

Download India Year Book 2020 PDF


अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप पर शेयर करना ना भूलें। नई पोस्ट की सूचनाएं सबसे पहले पाने के लिए, लाल रंग के आइकन को दबाकर हमारी वेबसाइट की सदस्यता लें। वेबसाइट की सदस्यता बिल्कुल मुफ्त है। अगर आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करते हैं तो आपको अपने फ़ोन और कंप्यूटर पर हमारी नयी पोस्ट सबसे पहले प्राप्त होगी  हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक जरूर करे।

सभी पीडीएफ जो यहां प्रदान किए गए हैं, केवल शिक्षा के उद्देश्य से हैं। कृपया उन्हें अपने ज्ञान के निर्माण के लिए उपयोग करें और उन्हें वाणिज्यिक न बनाएं। हम आपसे हमारी कड़ी मेहनत का सम्मान करने का अनुरोध करते हैं। हम यहां सबकुछ नि: शुल्क प्रदान कर रहे हैं। Sarkariguides.com यहां किसी भी सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं लेगा। यदि आप UPSC क्षेत्र में नए हैं, तो हम आपको बेहतर समझ के लिए UPSC Prelims और UPSC Mains और UPSC वैकल्पिक और टेस्ट सीरीज़ [Prelims / Mains] और पत्रिका के बारे में जानने की सलाह देते हैं।

हमारे सभी विज्ञापन निर्णायक विज्ञापन हैं [हम गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं करते हैं] और यदि किसी को वेबसाइट या विज्ञापनों से कोई समस्या है, तो कृपया मुझसे संपर्क करें sarkariguides@gmail.com .Sarkariguides.com इस पुस्तक का मालिक नहीं है, न ही इसे बनाया गया है और न ही इसे प्रतिबंधित किया गया है। हम सिर्फ इंटरनेट पर पहले से उपलब्ध लिंक प्रदान कर रहे हैं। अगर किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई मुद्दा है तो कृपया हमसे संपर्क करें। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here