Madhu Nc Biography in Hindi : बेंगलुरु के बस कंडक्टर ने बिना कोचिंग किए पास की UPSC परीक्षा

0

Madhu Nc Biography in Hindi : बेंगलुरु के एक बस कंडक्टर मधु जिन्होने 8 घंटे की नौकरी करने के साथ रोज 5 घंटे पढ़ाई करके यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली है 29 साल के मधु एनसी BMTC मे बस कंडक्टर है मधु ने UPSC की pre और mains परीक्षा पास कर ली है और 25 मार्च को इंटरव्यू देने वाले है मधु के परिवार मे उनका भाई,भाभी और माता-पिता है अपने परिवार मे मधु ही एकलौते शख्स है,जिसने स्कूल जाकर पढ़ाई की है मधु ने पॉलिटिकल साइंस,इन्टरनेशनल रिलेशन्स,एथिक्स लैंगवेज मे जमकर पढ़ाई की,उन्होने पॉलिटिकल साइंस और इन्टरनेशनल रिलेशन्स को चुना

Madhu Nc Biography in Hindi

उनकी इस सफलता में BMTC की प्रेजेंट मैनेजिंग डायरेक्टर C. Shikha ने उनका मार्गदर्शन किया। 

Madhu Nc Biography in Hindi

बेंगलुरु म‍िरर को द‍िए गए एक इंटरव्यू में मधु ने बताया क‍ि वह हमेशा से जीवन में कुछ बड़ा हासिल करना चाहते थे। इसलिये बहुत कम उम्र से ही परिवार की मदद के ल‍िये काम करना शुरू कर द‍िया। लेक‍िन पर‍िवार की जिम्मेदारियों ने कभी उन्‍हें पढ़ने से नहीं रोका। मधु सुबह 4 बजे उठते हैं और काम पर जाने से पहले वह पढ़ाई खत्‍म करते है।

मधु ने मेंस परीक्षा में सफलता पाने के लिए दिन में केवल 5 घंटे ही पढाई की। वह अब इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं जिसके लिए C. shikha उन्हें हफ्ते में 2 घंटे के लिए तैयारी के टिप्स देती हैं। मधु इंटरव्यू की तैयारी Youtube videos देख कर कर रहे हैं और वह अपनी तैयारी से काफी कॉंफिडेंट और सेटिस्फाइड है। 

पॉलिटिकल साइंस विषय में दी मेन्स परीक्षा 

पिछले साल प्री-परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद ही मधु ने मेन्स के लिए दम लगाकर पढ़ाई की। मेन्स परीक्षा के लिए मधु ने पॉलिटिकल साइंस, इंटरनेशनल रिलेशन्स, एथिक्स, लैंग्वेज के साथ-साथ कई अन्य विषयों की जमकर पढ़ाई की। उन्होंने मेन्स परीक्षा में वैकल्पिक विषय के रूप में पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशन्स को चुना। उन्होंने प्री-परीक्षा तो कन्नड़ में दी थी लेकिन मेन्स उन्होंने अंग्रेजी में लिखा।

आईएएस अधिकारी की मदद से पढ़ाई की

  • मधु का यह सफर काफी कठिन रहा है। वह रोज आठ घंटे कंडक्टर का कम करते हैं। दिनभर खड़े रहकर टिकट बांटना, भीड़ में सवारियों को बुलाना और यह सुनिश्चित करना कि कोई यात्री बेटिकट ना रहे, ये काम काफी थका देने वाले हैं। इस सबके बावजूद मधु ने नौकरी नहीं छोड़ी है।
  • उनका कहना है कि इंटरव्यू क्लियर करके वह अपने वर्तमान बॉस यानी बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की मैनेजिंग डायरेक्टर आईएएएस सी शिखा जैसा बनना चाहते हैं। सी शिखा के बारे में मधु बताते हैं, ‘वह मेरी काफी मदद कर रही हैं। मेन्स परीक्षा के लिए वह हर हफ्ते मुझे दो घंटे के लिए पढ़ाती रही हैं कि परीक्षा में आंसर कैसे लिखे जाएं। अब वह मुझे इंटरव्यू के लिए भी तैयार कर रही हैं।’ मधु के लिए यह सब पहली बार नहीं हुआ है।
  • साल 2014 में कर्नाटक प्रशासनिक सेवा के लिए परीक्षा दी थी, लेकिन उसे मधु क्लियर नहीं कर पाए थे. साल 2018 में पहली बार UPSC सिविल सेवा में भी मधु को सफलता नहीं मिल सकी थी, लेकिन इस बार मधु की मेहनत रंग लाई है. अब मधु इंटरव्यू की तैयारी करने में जुटे हैं.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप पर शेयर करना ना भूलें। नई पोस्ट की सूचनाएं सबसे पहले पाने के लिए, लाल रंग के आइकन को दबाकर हमारी वेबसाइट की सदस्यता लें। वेबसाइट की सदस्यता बिल्कुल मुफ्त है। अगर आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करते हैं तो आपको अपने फ़ोन और कंप्यूटर पर हमारी नयी पोस्ट सबसे पहले प्राप्त होगी ।

हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक जरूर करे। सभी पीडीएफ जो यहां प्रदान किए गए हैं, केवल शिक्षा के उद्देश्य से हैं। कृपया उन्हें अपने ज्ञान के निर्माण के लिए उपयोग करें और उन्हें वाणिज्यिक न बनाएं।

हम आपसे हमारी कड़ी मेहनत का सम्मान करने का अनुरोध करते हैं। हम यहां सबकुछ नि: शुल्क प्रदान कर रहे हैं। Sarkariguides.com यहां किसी भी सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं लेगा। यदि आप UPSC क्षेत्र में नए हैं, तो हम आपको बेहतर समझ के लिए UPSC Prelims और UPSC Mains और UPSC वैकल्पिक और टेस्ट सीरीज़ [Prelims / Mains] और पत्रिका के बारे में जानने की सलाह देते हैं।

हमारे सभी विज्ञापन निर्णायक विज्ञापन हैं [हम गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं करते हैं] और यदि किसी को वेबसाइट या विज्ञापनों से कोई समस्या है, तो कृपया मुझसे संपर्क करें [email protected]gmail.com .

Sarkariguides.com इस पुस्तक का मालिक नहीं है, न ही इसे बनाया गया है और न ही इसे प्रतिबंधित किया गया है। हम सिर्फ इंटरनेट पर पहले से उपलब्ध लिंक प्रदान कर रहे हैं। अगर किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई मुद्दा है तो कृपया हमसे संपर्क करें। धन्यवाद।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.