Timeline of Indian History PDF Free Download For Competitive Exams

Timeline of Indian History PDF Free Download – दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की हम आप सभी छात्रों के लिए प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी शेयर करते हैं । आज हम आप सभी के साथ Timeline of Indian History PDF Free Download शेयर कर रहे है ।

Timeline of Indian History PDF Free Download

जिसकी मदद से आप प्रतियोगी परीक्षाओं में आने वाले इतिहास के प्र्श्नों को आसानी से हल कर सकते हैं। भारत के इतिहास से जुड़े प्र्श्न लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं और आज के इस PDF में ऐसे प्र्श्नों को ख़ासतौर पर दिया गया है जो पहले हुई परीक्षाओं में पूछे जा चुके हैं।

Timeline of Indian History PDF Free Download

भारत के इतिहास को अगर विश्व के इतिहास के महान अध्यायों में से एक कहा जाए तो इसे अतिश्योक्ति नहीं कहा जा सकता। इसका वर्णन करते हुए भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु ने कहा था, ‘‘विरोधाभासों से भरा लेकिन मजबूत अदृश्य धागों से बंधा’’। भारतीय इतिहास की विशेषता है कि वो खुद को तलाशने की सतत् प्रक्रिया में लगा रहता है और लगातार बढ़ता रहता है, इसलिए इसे एक बार में समझने की कोशिश करने वालों को ये मायावी लगता है।

इस अद्भुत उपमहाद्वीप का इतिहास लगभग 75,000 साल पुराना है और इसका प्रमाण होमो सेपियंस की मानव गतिविधि से मिलता है। यह आश्चर्य की बात है कि 5,000 साल पहले सिंधु घाटी सभ्यता के वासियों ने कृषि और व्यापार पर आधारित एक शहरी संस्कृति विकसित कर ली थी।

  • Rock Shelters of Bhimbetka (9000 BC to 7000 BC)
  • Mehrgarh Culture (7000 BC to 3300 BC)
  • Indus Valley Civilization (3300 BC to 1700 BC)
  • Early Harappan Phase (3300 BC to 2600 BC)
  • Mature Harappan Phase (2600 BC to 1700 BC)
  • Late Harappan Phase (1700 BC to 1300 BC)
  • Vedic Period/Age (1700 BC to 500 BC)

Download Timeline of Indian History PDF

दोस्तों अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है या आपको किसी भी ebook की आवश्यकता है तो आप नीचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Facebook Page से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

More Articles :-

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *