UPPCS Study Material In Hindi PDF

हेलो दोस्तों, जैसा कि हम सभी जानते हैं की हर वर्ष उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग UPPSC की तरफ से ढेरो सरकारी नौकरियां निकलती हैं। अब चाहे वो स्टेट सिविल सर्विसेज हो या फिर उसी से जुडी कोई और सरकारी नौकरी।
 
UPPCS Study Material
 
इन नौकरियों को पाने लिए हर वर्ष बहुत से प्रतियोगी परीक्षा Competitive Exam की तैयारी करने वाले विद्यार्थी तैयारी करते हैं जिससे की उनका सेलेक्शन हो जाये और वो अपने जीवन का सपना पूरा कर सकें।
 
सबसे पहले आइये हम UPPSC का सिलेबस डाउनलोड कर लेते हैं और साथ ही साथ नया परीक्षा पैटर्न भी देख लें “UPPSC Syllabus Pdf in Hindi Download” “UPPSC New Pattern 2018”
 
 
आइये अब थोड़ा इन नोट्स के बार में जानते चलें और फिर डाउनलोड भी करते चलें।
 
सामान्य अध्यन – दोस्तों इस पेपर की तैयारी के लिए पहले आप पिछले वर्षों में पूछे गए प्रश्नो का अध्यन करें जिससेआपको यह ज्ञात होगा की किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं “UPPSC Gk Notes in Hindi Pdf”।और आपको इस पेपर की तैयारीकरने में मदद मिलेगी “UPPSC Syllabus Pdf in Hindi Download” “UPPSC New Pattern 2018″।
ये तो बात हो गयी पीछे वर्षों के प्रश्न पत्रों की अब देखते है की सामान्य अध्यन करने के लिए क्या क्या पढ़ना चाहिए और उनसे जुड़े अध्यन सामग्रियां भी “uppsc pre exam pdf notes” and “uppsc mains exam pdf”।
 
सामान्य विज्ञान और पर्यावरण – दोस्तों इस खंड में आपको सामान्य विज्ञान और पर्यावरण से जुड़े प्रश्नों की तैयारी करने में मदद मिलेगी।
 
करंट अफेयर्स – दोस्तों इस भाग की तैयारी के लिए आपको रोज नियमित ढंग से समाचार पत्र, टीवी और रेडियो पे समाचार देखनाहोगा और साथ ही साथ आपको सरकारी समाचार की वेबसाइट भी देखना होगा और जो भी महत्वपूर्ण चीज़ें आपको अपनेपढ़यक्रम के अनुसार समझ आये उसका आपको नोट्स तैयार करना होगा।जिससे की आप राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समाचार आपसे नछूटे “current affairs for pcs exam in hindi”।
दोस्तों क्योकि ये उत्तर प्रदेश से जुडी परीक्षा है इसलिए आपको मध्य प्रदेश से भी जुडी करंट अफेयर्स की जानकारी होना बहुत हीज़्यादा जरुरी है “current affairs for uppcs exam”। निचे दिए गए लिंक से आप वर्ष 2017 और 2018 के अभी तक के करंटअफेयर्स को डाउनलोड कर सकते हैं “study material for pcs preliminary exam”।
दोस्तों जैसा की हम सभी जानते हैं की करंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जो दैनिक आधार पर अपडेट होता है। इसलिए आपको नियमित रूप से इस विषय पकड़ बनाये रखना चाहिए।
उत्तर प्रदेश सामान्य ज्ञान – दोस्तों इस भाग में Notes And Projects की टीम ने आपके लिए उत्तर प्रदेश से जुड़े सामान्य ज्ञान की PDF उपलब्ध करवाया है “up gk book in hindi pdf”। ये बहुत महत्वपूर्ण है क्योकि इसमें उत्तर प्रदेश व्यापम से जुड़े प्रश्नोत्तर हैंऔर साथ ही साथ कुछ ट्रिक्स भी है इनको याद करने के लिए “uttar pradesh general knowledge in hindi pdf free download”।
आप इन सब को निचे दिए गए लिंक्स से डाउनलोड कर सकते हैं “free download uppsc notes in hindi pdf”।
दोस्तों ये तो बात हो गयी सामयिकी और सामान्य अध्यन की लेकिन हम सामान्य अध्यन के महत्त्वपूर्ण स्तम्भों को तो भूल ही जा रहे हैं। तो आइये अब उन स्तम्भों के जुड़े अध्यन सामग्री को देख लेते हैं।
इतिहास, भूगोल, राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र इन विषयों को इसलिए स्तम्भ बोला जाता है क्योकि चाहे वो कोई भी प्रतियोगी परीक्षा हो इन विषयों से अवश्य हे सवाल आते हैं।
तो आइये अब थोड़ा थोड़ा इन विषयों को जानते चलें और उनकी दी हुई PDF को डाउनलोड भी करते चलें।
भूगोल – दोस्तों किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए दूसरा स्तम्भ है भूगोल का विषय। इस विषय में बहुत से तथ्ययाद करने के और कुछ समझने के होते हैं।आप इस विषय की पीडीऍफ़ निचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं “geography notes pdf”।
 
इतिहास – दोस्तों ये एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण और साथ हे साथ बहुत हे लम्बा विषय है, दोस्तों इस विषय को आसान करने के लिए हम लोग हमेशा इसको तीन भाग – प्राचीन भारत, मध्यकालीन भारत और आधुनिक भारत में बाँट के पढ़ते हैं “uppcs history notes in hindi pdf“।
इस विषय से सम्बंधित अध्यन सामग्री की पीडीऍफ़ आप निचे दिए गए लिंक्स से डाउनलोड कर सकते हैं।
 
अर्थवयवस्था और संविधान – इस खंड में दोनों विषय से सम्बंधित अध्यन सामग्री PDF फॉर्मेट में दी गयी है जिसको आप दिए गए डाउनलोड लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं “भारतीय अर्थव्यवस्था pdf download”।
 
हिंदी साहित्य (Hindi Literature) –
 
 
नीति शास्त्र “ethics book in hindi pdf” –
 
 
खेल – हम इस भाग में खेल से सम्बंधित ज्ञान के बारे में जानेंगे इसलिए Examcorner की टीम ने इसकी भी अध्यन सामग्री आपके लिए लायी है।
खेल से सम्बंधित अध्यन सामग्री आप निचे दी गयी लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।
 
कंप्यूटर ज्ञान – दोस्तों ये भी एक महत्वपूर्ण विषय है जिसका अध्यन हमे जरुर करना चाहिए क्योकि इस से सामान्य अध्यन में प्रश्न पूछे जाते हैं।
इस विषय के ज्ञान के लिए आप लुसेंट की कंप्यूटर ज्ञान वाली पुस्तक पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करने की लिंक निचे दिया गया है।
 
सामान्य अभिरुचि परीक्षण (CSAT) – दोस्तों इस भाग में प्रतियोगी छात्र का संचार कौशल सहित अंतर्व्यक्तिव कौशल, तार्किककौशल एवं विश्लेषात्मक क्षमता, संख्यात्मक क्षमता, निर्णय लेना एवं समस्या समाधान, सामान्य मानसिक योग्यता, आधारभूतसंख्य्नन, हिंदी बोध्गयामता कौशल, आदि का परिक्षण किया जाता है।
दोस्तों यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है की कई बार इस भाग का परिक्षण यातो सामान्य अध्यन के ही पेपर में किया जाता है या फिर इसके लिए अगल से पेपर लिया जाता है जिसको हम आम तौर पे सामान्य अभिरुचि के नाम से जाना जाता है।
इस प्रश्न पत्र के लिए अध्यन सामग्री को आप निचे दिए गए डाउनलोड लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।
दोस्तों इन सब के साथ साथ आपको सामान्य ज्ञान और समसामियिकी के जुडी और भी अध्यन सामग्री इस वेबसाइट पे मिल जाएगी।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *