UPSC Civil Services 2019 Syllabus PDF Free Download

0

UPSC Civil Services 2019 Syllabus PDF Free Download – UPSC सिविल सेवा 2019 की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों के लिए UPSC सिविल सेवा 2019 परीक्षा के सिलेबस को जानना चाहिए। यूपीएससी को रणनीति और अनुशासन के साथ एक व्यापक तैयारी की आवश्यकता होती है।

इसलिए यह आवश्यक है कि उम्मीदवारों को उन विषयों के बारे में पता हो जो उन्हें परीक्षा में भाग लेने के लिए तैयार करने हैं। UPSC सिविल सेवा सिलेबस pdf उन सभी महत्वपूर्ण विषयों की सूची देता है जो प्रीलिम्स और मुख्य दोनों के लिए उम्मीदवार को चाहिए ताकि वह अच्छे से स्कोर कर सके। यूपीएससी सिविल सेवा 2019 सिलेबस के लिए प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा की जाँच नीचे से करें।

UPSC Civil Services 2019 Syllabus PDF Free Download

About UPSC Civil Services 2019 Syllabus PDF

UPSC विभिन्न प्रशासनिक पदों जैसे भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) आदि के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। यह एक उच्च प्रतियोगी परीक्षा है जिसमें लगभग 10 से 11 लाख उम्मीदवार केवल प्रीलिम्स के लिए उपस्थित होते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि उम्मीदवार के पास प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा दोनों की पूरी पाठ्यक्रम पुस्तिका हो।

हम प्रीलिम्स और मेन दोनों के लिए पूरा UPSC सिलेबस डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक यहां दे रहे हैं। पीडीएफ डाउनलोड करें और पाठ्यक्रम के अनुसार तैयार करें।

Books for UPSC Civil Services Preparation

BooksLink to buy
The complete pack of NCERT books(Class 6-12)Click Here
India’s Struggle for IndependenceClick Here
Indian Polity by LaxmikantClick Here
India and World Geography by Majid HusainClick Here
Oxford School AtlasClick Here
General Studies Manual Paper 1 2016#
General Knowledge – LucentClick Here
Environment and Ecology: Biodiversity, Climate change, Disaster Management for Civil Services Examination#
CSAT – Solved Papers for Civil Services Preliminary Examination (General Studies Paper II)#
General Studies Paper II#

For UPSC IAS 2019 Main:

BooksLink to buy
History of Modern World( History GS-1 )#
Social Problems In India (Indian Society GS-1)#
India After Gandhi: The history of the World’s Largest Democracy(World History GS-1)#
Governance for Growth in India (Governance GS 2)#
Internal Security & Disaster Management (GS Paper 3)#
India’s National Security: A Reader (National Security GS-3)#
Contemporary Essays for Civil Services Examination#
151 EssaysClick Here

UPSC Civil Services Previous Year Papers

किसी भी परीक्षा की तैयारी में पिछले वर्षों के सैंपल पेपर और प्रश्नपत्रों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इन प्रश्नपत्रों को हल करके, उम्मीदवार विषयों के पिछले रुझानों, प्रश्न, अंक वितरण आदि के बारे में विचार प्राप्त कर सकते हैं। कई बार, इन पिछले प्रश्नपत्रों से परीक्षा में फिर से प्रश्न आते हैं। यूपीएससी का सिलेबस कितना विशाल है, इस पर विचार करते हुए, पेपर हल करना, जिनमें से कुछ के लिए लिंक इस पेज पर दिए जा रहे हैं, सभी उम्मीदवारों के लिए एक प्लस पॉइंट होगा। UPSC Civil Services 2019 Syllabus PDF

Paper NameDownload
Agriculture Paper IClick Here
Agriculture Paper 2Click Here
Chemistry Paper 1Click Here
Chemistry Paper 2Click Here
Civil Engineering Paper 1Click Here
Civil Engineering Paper 2Click Here
Commerce and Accountancy Paper 1Click Here
Commerce and Accountancy Paper 2Click Here
Electrical Engineering Paper 1Click Here
Electrical Engineering Paper 2Click Here
Geography Paper 1Click Here
Geography Paper 2Click Here
History Paper 1Click Here
History Paper 2Click Here
Geology Paper 1Click Here
Geology Paper 2Click Here

Note: Candidates can visit the official website of UPSC to download more papers. UPSC Civil Services 2019 Syllabus PDF

Preparation Tips for UPSC Civil Services 2019

यूपीएससी एक कठिन और प्रतिस्पर्धी परीक्षा है जिसमें रणनीति और अनुशासन के साथ-साथ स्मार्ट और कड़ी मेहनत के संयोजन की आवश्यकता होती है। तैयारी के लिए आदर्श समय लगभग 1 वर्ष है। जो कोई भी यूपीएससी की तैयारी करता है, वह इस परीक्षा की कठिनता के स्तर के बारे में जानता है और उसके अनुसार तैयारी करना जानता होगा। लेकिन हम यहां आकांक्षाओं के लिए कुछ बुनियादी युक्तियां प्रदान कर रहे हैं जिन्हें वे अपनी अध्ययन योजना में बेहतर तैयारी के लिए शामिल कर सकते हैं: UPSC Civil Services 2019 Syllabus PDF

  • सबसे पहले, यह आवश्यक है कि उम्मीदवार परीक्षा के पैटर्न और पाठ्यक्रम के बारे में स्पष्ट होना चाहिए। पैटर्न और सिलेबस को जानने से छात्र को यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि उनके कमजोर और मजबूत क्षेत्र क्या हैं, एक-दूसरे को प्राथमिकता दें आदि।

 

  • उन्हें स्वयं को निर्धारित पुस्तकों तक सीमित रखना चाहिए और साथियों द्वारा सुझाई गई प्रत्येक पुस्तक के बाद नहीं चलना चाहिए। एक समय में कई पुस्तकों की तलाश करना भ्रम की स्थिति पैदा करता है और इस प्रकार छात्र की तैयारी को बाधित करता है।

 

  • छोटी चीज़ों जैसे कि करंट अफेयर्स, महत्वपूर्ण तिथियां, तथ्य और आंकड़े आदि को नोट करें। छात्र इन नोट्स को अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं और इन नोट्स से पढ़ सकते हैं, जिससे समय की बर्बादी कम होती है।

 

  • निर्धारित पुस्तकों को पढ़ने के अलावा, उम्मीदवारों को प्रमुख समाचार पत्रों जैसे द हिंदू, डेक्कन क्रॉनिकल आदि से संपादकीय पढ़ने की सलाह दी जाती है। इन संपादकीय को पढ़ने से उम्मीदवारों को विभिन्न विषयों के बारे में और निबंध अनुभाग में भी अपने विचारों को विकसित करने में मदद मिलेगी।

Download UPSC Civil Services 2019 Syllabus PDF

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले । हमारी इस पोस्ट को आप फेसबुक , व्हाट्सप्प पर भी अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है । अगर आपको कोई भी पीडीऍफ़ चाहिए हो तो आप हमसे संपर्क करे हम आपको वह पीडीऍफ़ मुहैया करवा देंगे । हमारे फेसबुक ग्रुप , व्हाट्सप्प ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ना न भूले ।

Join Us On Social Media

Join Our Facebook Group – Click Here
Join Our Whatsapp Group – Click Here
Join Our Telegram Group – Click Here

More Articles :-