Yojana Magazine August 2018 PDF Download in Hindi And English

हेलो दोस्तों , आज हम आपके साथ योजना मासिक पत्रिका शेयर करे कर रहे है । Yojana Magazine August 2018 PDF ।

About Yojana Magazine August 2018 PDF Download in Hindi And English

सशक्तिकरण किसी व्यक्ति के रूप में किसी व्यक्ति के जीवन पर नियंत्रण रखता है। और सामाजिक सशक्तिकरण का अर्थ है समाज के सभी वर्गों के अपने जीवन पर समान नियंत्रण और महत्वपूर्ण निर्णय लेने का अवसर।
हालांकि अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग अर्थ हैं। युवाओं के लिए इसका मतलब यह होगा कि सामाजिक मानदंडों और रीति-रिवाजों के बावजूद वे जो चाहते हैं, उन्हें करने की आजादी होगी, जबकि वृद्धों के लिए इसका अर्थ यह होगा कि वे अपने जीवन के सांप के वर्षों में गरिमा और आत्म सम्मान का जीवन जी सकें। पुरुष सदस्यों के लिए इसका मतलब वित्तीय स्वतंत्रता हो सकता है जबकि महिला सदस्यों के लिए इसका मतलब लिंग आधारित भेदभाव से स्वतंत्रता हो सकता है।
एक राष्ट्र के विकास के लिए यह पहली और सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है कि समाज के सभी वर्ग समान रूप से सशक्त हैं। यह तभी प्राप्त किया जा सकता है जब विभिन्न योजनाओं और नीतियों को समेकित विकास के अवसरों और सभी तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए एकीकृत किया जाता है। सरकार एक बहुआयामी दृष्टिकोण को अपनाने से इन विभिन्न वर्गों को सशक्त बनाने की कोशिश कर रही है। किसी भी देश के विकास को सुनिश्चित करने के लिए महिलाएं सबसे महत्वपूर्ण उपकरण हैं।
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के शब्दों में, “पूरे परिवार को सशक्त बनाने के लिए महिलाओं को सशक्त बनाना”?
हालांकि, भारत में, सशक्तिकरण के लिए संघर्ष जन्म से शुरू होता है – इस तथ्य से कि लड़की को पैदा होने के अपने अधिकार के लिए भी लड़ना है। इसे समझते हुए, सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण को सरकार के प्रमुख फोकस बनाने के लिए कई पहल की हैं।
बेटी बचाओ बेटी पदो, सुकन्या समृद्धि योजना प्रधान मंत्री मैत्री वंदना योजना और कई अन्य पहलों समाज में महिलाओं की स्थिति में सुधार करने में एक लंबा सफर तय करेंगे। अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी जैसे गरीब और हाशिए वाले वर्गों के लिए सशक्तिकरण का अर्थ उन कई चीजों तक पहुंच है जो हम में से अधिकांश को मंजूरी दी जाती है; बुनियादी शिक्षा की तरह; आजीविका और विकास के अवसरों तक पहुंच।
प्रधान मंत्री जन धन योजना, मुद्रा, वेंचर कैपिटल फंड योजना, भारत शुरू करें, स्टैंड अप इंडिया, स्किल इंडिया, शिक्षा तक पहुंच के लिए छात्रवृत्ति योजनाएं, नौकरियों में आरक्षण आदि ने इन वर्गों को समावेशी अवसरों और विकास संसाधनों के बराबर पहुंच प्रदान की है।
वरिष्ठ नागरिक अनुभव और ज्ञान का पावरहाउस हैं। लेकिन उनमें से कई अपने जीवन के सांप के वर्षों में उपेक्षित और अवांछित महसूस करते हैं। वरिष्ठ नागरिकों, राष्ट्रीय वायोश्री योजना, अटल पेंशन योजना, वैयावाना योजना आदि के लिए एकीकृत कार्यक्रम की योजनाओं ने देश के वरिष्ठ नागरिकों को आर्थिक आत्म – पर्याप्तता के साथ एक सम्मानजनक जीवन जीने में सक्षम बनाया है। अलग-अलग जीवन के लिए पूरी तरह से एक अलग कहानी है।
उनकी अक्षमता अक्सर उन्हें महसूस करती है कि वे समाज पर बोझ हैं। सशक्तिकरण के लिए उनकी आवश्यकताएं बहुत अलग हैं जिससे कार्यक्रमों को उनकी जरूरतों के अनुरूप अनुकूलित करने की आवश्यकता होती है।
मिशन मोड में प्रौद्योगिकी विकास परियोजनाओं, द्वितीयक चरण में अक्षम के लिए समावेशी शिक्षा, सुलभ भारत अभियान, दीनदयाल विकलांग पुनर्वास योजनाओं आदि ने पहल को जीवन की गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए अलग-अलग प्रोत्साहित किया है। जनजातियों के लिए, सशक्तिकरण एक जातीय इकाई के रूप में उनके अस्तित्व के अधिकार से शुरू होता है।
अक्सर, राष्ट्रीय मुख्यधारा की नीतियों और मजबूरियों के परिणामस्वरूप जनजातीय समुदायों को मुख्यधारा से अलग या उनकी पहचान खोने लगती है। राष्ट्रीय फैलोशिप और एसटी छात्रों के लिए उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति, व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए योजना, माइनर वन उत्पादन के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य, विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों और वन अधिकार अधिनियम के विकास की योजना जैसे हालिया सरकारी पहलों ने आदिवासियों के सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण में योगदान दिया है। ।
आम तौर पर यह स्वीकार किया जाता है कि जब कोई विकास मोड में आगे बढ़ना चाहता है तो उसे इसके साथ कम से कम लाभ उठाना होगा। यदि वह कोशिश करता है तो प्रत्येक व्यक्ति एक अंतर कर सकता है। सरकार, इसकी नीतियों के माध्यम से, एक समग्र समावेशी विकास सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही उस अंतर को बनाना शुरू कर दिया है।
SSC, Banking, PCS, UPSC , IAS , IPS, SBI PO, SBI Clerk, Railway  Group D , Group C और अन्य सभी राज्य परीक्षा जैसे विभिन्न प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए Yojana Magazine बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध होगी ।
Yojana Magazine August 2018 PDF डाउनलोड भारत में सबसे लोकप्रिय प्रकाशन में से एक है। तो यह पुस्तक प्रतियोगी परीक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। आपको अभी इस पुस्तक को डाउनलोड करना होगा। उम्मीद है, यह पोस्ट आपके लिए वास्तव में उपयोगी है। ताकि पाठक आसानी से डाउनलोड कर सकें और सामग्री की मदद ले सके। दिए गए लिंक से पीडीएफ डाउनलोड करें।

Download Yojana Magazine August 2018 PDF in Hindi And English

Yojana Magazine August 2018 PDF
आप इस पीडीएफ को नीचे डाउनलोड लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • Download Yojana Magazine August 2018 PDF In HindiCLICK HERE
  • Download Yojana Magazine August 2018 PDF In EnglishCLICK HERE

अगर आपको कोई भी पीडीएफ चाहिए हो तो आपको साइड में एक PDF On Demand का विक्लप दिखाई दे रहा होगा आपको उसपर क्लिक करना है और आपको जोह पीडीएफ चाहिए उसकी जानकारी उस फॉर्म में भरनी होगी , फॉर्म भरने के 24 घंटे में मुहैया करवा दी जाएगी । वह पीडीएफ हम होनी रोजाना की पोस्ट्स में डालेंगे आपको हम उसका अलग से नहीं भेजेंगे । तो देरी किस बात की अभी डिमांड कीजिये अपनी मनपसंद पीडीएफ , बस ध्यान रखियेगा की पीडीएफ शिक्षा के संबधी होनी चाहिए ।

More Articles :-

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *